Yoast SEO Setup Kaise Kare – Best SEO Plugin For WordPress In Hindi

हेलो दोस्तों कैसे है आप सभी लोग मुझे आशा है आप सब अच्छे होंगे, आज हम लोग बात करेंगे Yoast SEO setup kaise kare और साथ ही साथ जानेगे आप इस plugin की मदद से SEO कैसे कर सकते है।

अगर आपको SEO में कोई दिक्कत आ रही है या आप On-Page SEO नहीं कर पा रहे हो तो इसके लिए मैंने पहले से एक आर्टिकल लिख रक्खा है SEO क्या है – What is SEO in Hindi और काम कैसे करता है आप उस आर्टिकल को पढ़ सकते है।

लेख पढ़ें:- What is Off-Page SEO in Hindi? Off-Page SEO Techniques in Hindi

 

आज हम लोग बात करेंगे की Yoast SEO plugin ki setting kaise kare और इसकी मदद से SEO कैसे करे। अगर आप जानना चाहते है पूरी तकनीक तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

 

Yoast SEO Kya Hai? Yoast SEO Tutorial In Hindi

दोस्तों Yoast SEO एक WordPress का plugin है best SEO plugin in WordPress. इस plugin की मदद से आप बोहोत आराम से अपनी WordPress website का On-Page SEO कर सकते है।

आपको इस plugin को बस install करना है और कुछ settings करनी है और आप इसे plugin से अपनी WordPress website का SEO कर सकते है।

 

Yoast SEO Plugin Features – Yoast SEO Plugin में हमें क्या क्या Features मिलते है?

Yoast SEO setup kaise kare – इस plugin में हमे basic features से ले कर सारे advance features मिलते है। चलिए जानते है हम इस SEO plugin की मदद से क्या क्या कर सकते है।

1) SEO Title और Meta Description:- हम इस plugin की मदद से अपने किसी भी आर्टिकल और ब्लॉग पोस्ट का meta title और meta description change कर सकते है और उसे edit कर सकते है।

2) Slug:- अपने किसी भी article का slug choose कर सकते है।

3) Content Analysis:- आप अपने पुरे ब्लॉग के content को अच्छे से analyse कर सकते है। जैसे हम देख सकते है हमारा content कितने words का है, internal linking, outbound links, image alt tag और भी बोहोत कुछ analyse कर सकते है।

4) Advanced SEO:- आप इस plugin की मदद से अपनी website का Advanced SEO भी कर सकते है। जैसे canonical tag, robots.txt, meta robots, Xml Sitemap, Breadcrumbs, etc.

 

Yoast SEO Setup Kaise Kare? Yoast SEO Plugin की Setting कैसे करे?

 

General
Search Appearance
Social
Tools
Premium

1) General

दोस्तों plugin को सबसे पहले install कर ले फिर इसे activate कर ले। install करने के बाद इसकी setting पर click करे, setting पर जाने के बाद आपको तीन option दिखेंगे Dashboard, Features, Webmaster Tool.

 

a) Dashboard के option पर आपको कुछ भी नहीं करना है।

 

b) Features के option पर जाना है फिर आपको यहाँ पर बोहोत सारे options दिखाई देंगे।

आपको बस इन सारे options को On और Off करना है। तो जैसा मै आपको बताता चालू आपको बिलकुल वैसा ही करना है।

SEO analysisON
Readability analysisON
Cornerstone contentON
Text link counterON
XML sitemapsON
Ryte integrationON
Admin bar menuON
Security: no advanced or schema settings for authorsON
Usage trackingOFF
REST APION

 

yoast seo setup kaise kare

ये सारी setting करने के बाद आपको save changes पर click कर देना है।

 

c) फिर आपको Webmaster Tools के option पर आ जाना है, आपको यहाँ पर सबसे पहले अपने Google webmaster tool और Bing webmaster tool को अपने Yost SEO से connect करना है। आप चाहे तो Yandex और Baidu से भी connect कर सकते है।

जिस भी webmaster tool से आपको connect होना है आप बस उस पर click कर दीजिये, जैसे Google search console पर आपने click करा और आपको वहा पर अपना अकाउंट बनाना है फिर अपनी website का URL देना है और फिर आपको एक code के through verify करना है। वो code आपको Yoast SEO plugin के webmaster tool की setting में आ कर Google search console के box में डालना है और फिर verify कर देना है।

verify करने के बाद आपको save changes पर click कर देना है। ऐसे ही आप Bing, Baidu, और Yandex के webmaster tool से भी अपने Yoast SEO plugin को connect कर सकते हो।

yoast seo setup kaise kare

 

2) Search Appearance

Second step आपको Search Appearance पर click करना है और यहाँ से आपको सारी main setting करनी है plugin की। यहाँ पर आपको बोहोत सारे options मिलेंगे और हम लोग एक एक कर के step by step सभी options की setting करेंगे।

यहाँ पर आपको बोहोत सारी चीजे देखने को मिलेंगी जैसे:- General, Content Types, Media, Taxonomies, Archives, Breadcrumbs, Rss

 

a) General में आपको Title Separator, Homepage & Front page, Knowledge Graph & Schema.org, Personal info, Person logo/avatar ये सारे options मिलेंगे

Title Separator:- सबसे पहले बात करते है Title Separator की आपको यहाँ पर कोई सा भी एक option चुन लेना है। ये एक तरह का symbol है जो आपके SERP (Search Engine Result Page) पर SEO title के साथ show होगा। आप चाहे तो number 12 वाला option select कर सकते है क्युकी ये थोड़ा attractive लगता है।

Homepage & Front page:- Homepage & Front page यहाँ पर आपको कुछ नहीं करना है।

Knowledge Graph & Schema.org:- इस option में आपको अपने हिसाब से कोई भी एक option चुनना है, अगर आप individual हो तो आपको Person select करना है अगर आपकी कोई company या organization है तो आपको Organization चुनना है।

Personal info:- यहाँ पर आपको अपना नाम डालना है।

Person logo/avatar:- इस option में आपको अपनी website का logo upload करना है।

 

yoast seo setup kaise kare

सारी settings हो जाने के बाद आपको save changes पर click कर देना है।

 

b) Content Types में आपको यहाँ पर 2 options मिलते है Posts और Pages का।

Posts के options में आपको Show Posts in search results में आपको Yes कर देना है और Show SEO settings for Posts पर भी आपको Yes कर देना है।

SEO Title और Meta Description में आप अपने हिसाब से जैसे चाहे वैसे setting कर सकते है, या तो फिर आप screenshot से देख कर जैसे मैंने setting करि है बिलकुल वैसे कर लीजिये।

Schema settings वाले option पर भी आप अपनी website के according option select कर सकते है। अगर आपकी blogging website है तो, आप चाहे तो जो option मैंने चुने है आप उसे ही चुन लीजिये निचे screenshot को देख कर।

yoast seo plugin ki setting kaise kare

 

अब आते है Pages के option पर दोस्तों यहाँ पर भी आप मेरी setting copy कर सकते है जैसे मैंने use करि है। यहाँ पर भी आपको Show Pages in search results को Yes करना है और Show SEO settings for Pages को भी Show करना है। बाकी की details आप मेरे screenshot से copy कर सकते है।

सारी settings हो जाने के बाद आपको save changes पर click कर देना है।

yoast seo plugin ki setting kaise kare

 

c) Media के option में आपको Media & attachment URLs की setting को Yes कर देना है। इसके बाद आपको save changes पर click कर देना है।

yoast seo setup kaise kare

 

d) Taxonomies में आपको 4 settings मिलेंगी Categories, Tags, Formats, और Category URLs. इन सभी settings को आपको मेरे निचे दिए गए screenshot में से copy कर लेना है, और बिलकुल वैसे ही अपनी website पर setting कर लेनी है।

yoast seo setup kaise kare

सारी settings करने के बाद आपको save changes पर click करना है।

 

e) Archives वाले section में आ कर आपको आपको यहाँ पर बोहोत सारे options देखने को मिलेंगे Author archives, Date archives, Search pages, 404 pages. इन सारे options को आप exact copy कर ले मेरे निचे दिए गए screenshot में से और same to same यही setting अपनी website में कर ले।

Yoast SEO Tutorial In Hindi

सारी settings करने के बाद आपको save changes पर click करना है।

 

f) दोस्तों Breadcrumbs बोहोत ही important option है ये आपके SEO के लिए बोहोत जरुरी है। तो दोस्तों इन सारे options को आप बोहोत ही ध्यान से copy करे मेरे निचे दिए गए screenshot की मदद से।

yoast seo setup kaise kare

अगर हम Breadcrumbs की बात करे तो ये basically users को indicate करता है की वो exact कौन से page पर है, और ये navigate करता है SERP page पर जब कोई user keyword type करके आपके result पर आता है तो उस user को वाहा पर भी Breadcrumbs show होता है। इससे आपके users को help होती है।

yoast seo setup kaise kare

 

g) RSS feed में आपको कुछ भी change नहीं करना है इसे जैसा है वैसा ही रहने देना है।

yoast seo setup kaise kare

 

3) Social

Social के option में आप चाहे तो इसे अपने हिसाब से set कर सकते है, या आप इसे जैसा है वैसे ही रहने दीजिये इससे आपकी website को ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। Facebook, Twitter, और Pinterest का आप बाद में भी इस्तेमाल कर सकते है।

 

4) Tools

Tools वाले option पर भी आपको कोई बदलाव नहीं करना है इसे जैसा है वैसा ही रहने दे।

 

5) Premium

अब बात करते है इसके Premium package की, दोस्तों मै तो आपसे यही कहूंगा की आप इसे free में ही इस्तेमाल करे, क्युकी free में ही आपको यहाँ पर सब कुछ मिल जाता है। अगर आप नए है blogging में तो आप इसे free में ही पहले इस्तेमाल करे।

seo plugin for wordpress in hindi

दोस्तों अगर आप इसका paid version खरीदना चाहते है तो आप इसे खरीद सकते है आपको इसमें multiple keywords optimize करने का option मिलेगा और आपको Yoast SEO plugin की तरफ से full support मिलेगा।

निचे दी गयी ये सारे features आपको Yoast SEO के Premium version में मिलेंगी।

  • Focus Multiple Keywords
  • Internal linking suggestions
  • 1-year free access to 24/7 support
  • Ad-free
  • Content insights
  • Focus keyword export
  • Redirect manager

 

 

लेख पढ़ें:- Dofollow Backlink Kaise Banaye? Backlinks बनाने का सबसे आसान तरीका।

 

निष्कर्ष :

दोस्तों आज हमने जाना Yoast SEO setup kaise kare और Yoast SEO एक बोहोत ही अच्छा plugin है SEO के लिए। आप इसे free में इस्तेमाल कर सकते है, अगर आपको और भी option चाहिए तो आप इसका premium package खरीद सकते है।

अगर आप इन सारी settings को अच्छे से set कर लेते है तो आप आप अपने ब्लॉग को बोहोत अच्छे से optimize कर सकते है। ये एक best SEO plugin in WordPress है।

तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही मुझे आशा है आप लोगो को Yoast SEO tutorial in Hindi पसंद आया होगा अगर आप लोगो को हमारा ये tutorial पसंद आया हो तो मुझे कमेंट करे और अपना feedback दे। अगर मुझसे कोई चीज रह गयी हो या आपको मुझसे कोई सवाल पूछना हो तो मुझे कमेंट करे मै आपको जवाब जरूर दूंगा।

तो दोस्तों मिलते है आप सभी से अपने अगले ब्लॉग पोस्ट में तब तक के लिए अपना ध्यान रक्खे और अगर आपको blogging, SEO, Digital Marketing से सम्भंधित कोई question पूछना हो तो आप मुझे कमेंट करे। मै आपके लिए इसी तरह के नए नए टॉपिक्स लाता रहूँगा।

Mayank Jaiswal

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी लोगो का मेरे इस blogging website "Blogging Beast" में, मेरा नाम Mayank Jaiswal है और मै एक successful blogger हु मेरी बोहोत सी अनेक blogging websites है। अगर आप भी blogging में interest रखते है तो मै आपको बिलकुल free में blogging सिखाऊंगा, blogging के tips, tricks, tutorial सारी चीजे आपके साथ share करूँगा। blogging के बारे में ज्यादा जानने के लिए कृपया करके "Blogging Beast" को follow करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *