What is SEO in Hindi? SEO क्या है? || जाने On-Page SEO, Off-Page SEO, Advance SEO in Hindi

What is SEO in Hindi

What is SEO in Hindi क्या आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है? क्या आप भी परेशान हो ट्रैफिक को ले कर। तो गबराइये मत आज मै आपको एक ऐसे method के बारे में बताने जा रहा हु जिससे आपकी वेबसाइट में natural यानि organic ट्रैफिक अपने आप आएगा।

हेलो एंड वेलकम दोस्तों मेरा नाम है मयंक जैसवाल और स्वागत है आप सभी लोगो का हमारी इस वेबसाइट “Blogging Beast” में यहाँ पर हम हिंदी में Blogging के Tips, Tricks, Tutorial, SEO, और Digital Marketing के बारे में बात करते है। तो आज हम लोग बात करने वाले है SEO (Search Engine Optimization) के बारे में तो चलिए सुरु करते है।

 

लेख पढ़ें:- हिंदी या इंग्लिश किस भाषा में ब्लॉग बनाये? || Hindi Blog Vs English Blog

 

What is SEO in Hindi? SEO क्या होता है पूरी जानकारी

SEO (Search Engine Optimization) दोस्तों जब भी हम Google के search bar में कोई भी keyword या कोई भी Query search करते है तो हमारे सामने बोहोत सारी websites आ जाती है, जैसे पहले पेज में 1 से 10 तक websites रहती है और अगर हम अगले पेज में जाते है तो 11 से 20 तक रिजल्ट्स दिखाई देते है। ऐसे आगे भी बोहोत सारी वेब्सीटेस होती है। जहा हम लोगो को गूगल में अनेक तरह की वेबसाइट दिखाई देती है उसे SERP यानि (Search Engine Result Page) कहते है।

What is SEO in Hindi

जितनी भी वेब्सीटेस टॉप 10 में आती है वो SEO की वजह से आती है, तो दोस्तों अगर आप भी अपनी वेबसाइट को गूगल में रैंक करवाना चाहते है या टॉप पर लाना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पड़े।

 

Types Of SEO in Hindi? SEO कितने प्रकार का होता है?

SEO के तीन प्रकार होते है On-Page SEO, Off-Page SEO, Local SEO.

1) On-Page SEO:-

अगर आपकी blogging website है या फिर आपका कोई ऑनलाइन बिज़नेस है और वो Google पर रैंक नहीं कर रहा है तो इसका सबसे बडा कराड हो सकता है की आपकी website पर सही से On-Page न हुआ हु।

तो चलिए जानते है On-Page क्या होता है और इसे कैसे करते है।

Step 1:- आप कोई भी आर्टिकल लिखने से पहले Keyword Research जरूर करे, अगर आपकी website नयी है तो आप low competition keyword चुने। Keyword Research के लिए आप Free Tool जैसे Keyword Planner का इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप Paid Tool की तरफ जाना चाहते है तो Ahref और Semrush सबसे बेस्ट tool है आप इनका भी इस्तेमाल कर सकते है। बस आपको ये देखना है की आप जो भी Keyword चुने उसका competition low होना चाहिए और उसका Search Volume हाई रहना चाहिए, इससे आपकी वेबसाइट जल्दी रैंक होगी और ट्रैफिक भी आना स्टार्ट होगा।

What is SEO in Hindi

एक चीज और आप जब भी Keyword चुने तो हमेशा Long Tail Keyword चुने मतलब आपके keyword का तीन या चार शब्द होना चाहिए इससे आपका keyword जल्दी रैंक होगा। अगर आप जानना चाहते है की keyword Research कैसे करे तो मै आपके लिए इस पर एक पोस्ट लिख सकता हु आप बस मुझे कमैंट्स करे।

What is SEO in Hindi

 

Step 2:- आप जब भी अपनी वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखे तो आर्टिकल सबसे unique और creative होना चाहिए, आपका आर्टिकल कही से भी कॉपी नहीं होना चाहिए इसके लिए आप Plagiarism Tool का इस्तेमाल कर सकते है जो आपको बताएगा की आपका कंटेंट कितने परसेंट कॉपी है या नहीं है। आपको बस अपना आर्टिकल लिख कर उसे Plagiarism Tool पर चेक करना है और वो आपको परसेंटेज के हिसाब से बता देगा आपका आर्टिकल कितने परसेंट कॉपी है या नहीं है। अगर आप जानना चाहते है की सबसे अच्छा Plagiarism Tool कौन सा है तो मुझे कमेंट करे मै आपको कमेंट में बताऊंगा।

Step 3 :- आपके आर्टिकल की length 800 से 1500 तक होनी चाहिए इससे ज्यादा भी आप लिख सकते है लेकिन आपके आर्टिकल की quality सबसे अच्छी होनी चाहिए तभी आपका ब्लॉग रैंक करेगा। आर्टिकल लिखने से पहले आप अच्छे से रिसर्च कर ले फिर आप अपना आर्टिकल लिखे।

Step 4:- यहाँ पर मै आपको कुछ points बता देना चाहता हु जब आप अपना आर्टिकल लिखे तो आप अपने आर्टिकल में Keywords का इस्तेमाल करे जो keywords आपने आर्टिकल लिखने से पहले रिसर्च करे थे अब आप उन keywords का इस्तेमाल करे अपने आर्टिकल में। अगर आपका आर्टिकल 1000 words है तो कम से कम आप अपने Targeted Keywords को 8 से 10 बार इस्तेमाल करे अपने आर्टिकल में, अगर आपका आर्टिकल 2000 words का है तो आप अपने keywords को 15 से 20 बार तक इस्तेमाल करे।

Step 5:- अपने Targeted Keywords को आर्टिकल में कहा कहा इस्तेमाल करे? सबसे पहले आप अपने Keywords को H1 यानि Heading 1 में जरूर इस्तेमाल करे, फिर आप जो introduction लिखेंगे आप वहा भी इस्तेमाल करे और H2 यानि Heading 2 में इस्तेमाल करे। आप हर paragraph में कम से कम एक बार जरूर इस्तेमाल करे अपने URL में भी keyword का इस्तेमाल करे।

Note: एक बात ध्यान रहे की आप अपने आर्टिकल को ज्यादा Overoptimize न कर दे ज्यादा keyword stuffing मत करे, जहा जहा आपको उचित लगे आप वहा अपने Focus Keyword को इस्तेमाल करे।

Step 6:- Keyword के साथ साथ आप LSI (Latent Semantic Indexing) का भी इस्तेमाल करे और Synonyms का भी इस्तेमाल करे इससे Google को समझने में आसानी होगी की आपका आर्टिकल किस बारे में है।

 

जैसे आपका Targeted Keyword है “Best Digital Marketing Agency” तो आप इसका Synonym Keyword मतलब इससे मिलता जुलता Keyword का भी इस्तेमाल करे जैसे “Best Internet Mrketing Agency”

SEO Kya Hai

Synonyms Keywords ढूंढ़ने के लिए आप Google का भी इस्तेमाल कर सकते है अपना Trgeted Keyword Google में Search करे और सबसे निचे आ कर वहा से अपना पसंदीदा Keyword चुन ले, इसके साथ साथ आप Google Autocomplete का भी इस्तेमाल कर सकते है। अपना Keyword Google के Search Bar में डालें और आपको बोहोत सारे Keywords के Recomendations मिलेंगे।

What is SEO in Hindi

 

Step 7:- Meta Title और Meta Description अच्छे से लिखे आपका Meta Title Attractive होना चाहिए जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा क्लिक्स मिलेंगी आपका CTR अच्छा रहेगा। आपके Meta Title की length 50 से 60 characters की होनी चाहिए और Meta Description की length 150 से 160 characters में होना चाहिए।

What is SEO in Hindi

 

Step 8:- Image Optimization क्या है और इसे कैसे प्रयोग में लाये? दोस्तों अगर आप अपने आर्टिकल में Image का इस्तेमाल कर रहे है तो बोहोत अच्छी बात है, मै तो आपको यही सलाह दूंगा अपने आर्टिकल में ज्यादा से ज्यादा image का इस्तेमाल करे। अगर आप image का इस्तेमाल कर रहे है तो आप हमेशा उसका नाम दे Title में उस image का नाम डाले और साथ ही साथ Image Alt Text का भी इस्तेमाल करे Image Alt Text में अपना Targeted Keyword का इस्तेमाल करे।

SEO Kaise Kare

उदाहरण के तौर पर जैसे आप किसी मोबाइल की image का इस्तेमाल कर रहे है तो आप Title में अपना Keyword जैसे “Best Mobile in India” ये डाल सकते हो और इसी प्रकार आप Alt Text में भी Keyword लगा सकते हो।

Image को Compress जरूर करे Image Compress करना भी बोहोत जरुरी है इससे आपकी website की स्पीड अच्छी रहती है, Image को compress करने के लिए बोहोत सारे Tool Available है Online आप उनका इस्तेमाल कर सकते हो। अगर आप जानना चाहते हो की best free image compression tool कौन सा है तो मुझे निचे कमेंट करे।

Step 9:- Slug का इस्तेमाल करे, अगर आप WordPress इस्तेमाल करते हो तो बोहोत अच्छी बात है उसमे एक Yoast SEO plugin है जिसकी मदद से आप आसानी से अपनी वेबसाइट का On-Page SEO कर सकते हो। तो दोस्तों वहा पर एक Option Slug का भी रहता है वहा पर आपको बस अपना Targeted Keyword डाल देना है, इससे ये रहेगा जब आपकी वेबसाइट SERP यानि Search Engine Result Page में जब Show होगी तब user को आपका Keyword भी नजर आएगा इससे आपकी website में clicks होने की ज्यादा chances रहेगी।

What is SEO in Hindi

 

Step 10:- अपने आर्टिकल में Internal Linking और Outbound link जरूर दे, अगर आपने पहले कोई ऐसा आर्टिकल लिखा है जो आपके नए आर्टिकल से मेल खा रहा हो तो आप अपने उस पुराने आर्टिकल का link दे सकते है अपने नए आर्टिकल में। इससे user आपके पुराने आर्टिकल में भी चला जायेगा और आपका Bounce Rate कण्ट्रोल में रहेगा। अगर आप नहीं जानते की Bounce Rate क्या होता है तो आप मुझे कमेंट करे मै इस पर भी एक पोस्ट ले आऊंगा।

What is SEO in Hindi

अब बात करते है Outbound links की, दोस्तों अगर आप किसी अन्य आर्टिकल की मदद ले रहे हो या फिर रिसर्च करते टाइम आपने उन आर्टिकल्स में से ज्ञान लिया हो और उसके हिसाब से अपना आर्टिकल लिख रहे हो तो आप उस आर्टिकल का link अपनी website पर दे सकते है। इससे आपकी website की Authority अच्छी रहेगी।

What is SEO in Hindi

 

तो दोस्तों अगर आप इन सारी techniques का इस्तेमाल अच्छे से करते है तो आपकी website जरूर rank करेगी कुछ समय बाद क्युकी SEO एक Long Process है इसमें टाइम लगता है अगर आपकी वेबसाइट नयी है तो आपकी वेबसाइट में Organic Traffic आने में एक साल तक भी लग सकता है।

 

 

निस्कर्स :

तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही अगले ब्लॉग पोस्ट में हम लोग बात करेंगे What is Off-Page SEO in Hindi की और Local SEO की और साथ ही साथ जानेंगे Advance SEO क्या होता है और इसे कैसे करते है। आज हम लोगो ने सीखा What is SEO in Hindi अगर आप लोगो को आज का ये टॉपिक पसंद आया हो तो मुझे कमैंट्स करके जरूर बताएँगे और अगर कोई सवाल आपके दिमाग में हो SEO या Blogging से related तो मुझे comments जरूर करे मै आपके सारे सवालो का जवाब दूंगा। अगर आपने इस आर्टिकल को पड़ कर कुछ नया सीखा हो तो प्लीज आप इसे दुसरो को भी शेयर जरूर करे जिनको ब्लॉग्गिं में रूचि हो। तो मिलते है आप लोगो से अगले ब्लॉग पोस्ट में

About Mayank Jaiswal 33 Articles
नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी लोगो का मेरे इस blogging website "Blogging Beast" में, मेरा नाम Mayank Jaiswal है और मै एक successful blogger हु मेरी बोहोत सी अनेक blogging websites है। अगर आप भी blogging में interest रखते है तो मै आपको बिलकुल free में blogging सिखाऊंगा, blogging के tips, tricks, tutorial सारी चीजे आपके साथ share करूँगा। blogging के बारे में ज्यादा जानने के लिए कृपया करके "Blogging Beast" को follow करे।

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*