Share Market और Stock Exchange क्या है? – जाने Share Market की पूरी जानकारी – Share Market in Hindi

Share Market in Hindi – आज की ज़िंदगी में पैसे की बोहोत महत्ता है। हर काम के लिए पैसो की ज़रूरत होती है। पैसे से लोगो के सारे सपने पूरे हो सकते है। इस दुनिया में लोगो के पैसे कमाने के बोहोत अलग अलग तरीके होते है। कुछ लोग सिर्फ महीने के नियमित आय में खुश रहते है और कुछ लोग पैसे कमाने के लिए रिस्क लेना पसंद करते है।

पैसे कमाने के बोहोत तरीके होते है , कुछ लोग नौकरी कर अपना घर चलते है और कुछ व्यापार कर। पैसे कमाने कुछ ऐसे ही ज़रियों में से एक share market भी है। 

Share market पर अलग अलग लोगो की बहुत प्रकार की सोच है। कुछ लोगो के लिए ये उनके विकास और उत्थान का साधन और कुछ के लिए उनके पतन का भी। Share market में लोग पैसे डालते है पैसे बनाने के लिए। जो लोग share बाजार में सफल होते है वो आसमान की ऊंचाइयों पर होते है और जो असफल रहते है वो अपनी बची कुची चीज़े भी खो देते है।

Share market एक इंसान को बोहोत धनि या बोहोत गरीब दोनों बना सकता है। यह बात सच है कि इस बाज़ार में निवेश करना बोहोत रिस्की है पर कहते है न की पैसे से ही पैसे बनाये जा सकते है।

Share बाजार में भी पैसे बनाने का एक तरीका होता है। कुछ लोगो का मानना है कि यह बाज़ारबेक जुआ है जो किस्मत पर होता है। और कुछ का कहना है कि अगर इस बाजार में सही से निवेश करे तो पैसे बनाने से आपको कोई नहीं रोक सकता। इन बातों में कितनी और क्या सच्चाई है आइये देखते है। Share Market in Hindi

 

लेख पढ़ें:- Ghar Baithe Paise Kamaye – Top 5 Online Earning Tips in Hindi

 

Share Market क्या है? Share Market in Hindi

Share Market in hindi

Share market or Stock market यानि शेयर बाजार एक ऐसा बाजार है जहाँ अलग अलग संगठन (company) बाजार से पैसे उठाने के लिए अपने share छोड़ते है। इन shares को लोग खरीदते बेचते है। कई बार सीधे कंम्पनी से share नहीं ख़रीदे जा सकए तो लोग एक दूसरे से ही share खरीद लेते है।

Share के दाम संगठनो की आर्थिक स्तिथि और लाभ बनाने की क्षमता पर निर्भर करते है। इन्ही क्षमताओं पर शेयर के दाम बढ़ते और कम होते रहते है। किसी कंपनी के शेयर खरीदना मतलब उस कंपनी में एक हिस्सेदार बन जाना।

आप कंपनी पर जितने पैसे लगाएंगे उस हिसाब से आप उस कंपनी के कुछ प्रतिशत के मालिक बन सकते है और अगर कंपनी लाभ करती है तो आपको भी फायदा होगा। वही अगर आपकी कंपनी को कुछ घाटा हो तो उसका बोझ आपको भी लेना पड़ सकता है।

जिस तरह शेयर बाजार में पैसे बनाना तेज़ और आसान है उसी तरह यहाँ पैसे गवाना बिलकुल आम बात है। जो लोग इस तरह के खतरे लेने को तैयार होते है वो ही इस बाजार में टिक सकते है और पैसे भी बना सकते है। Share Market in Hindi

 

Share Market में कैसे निवेश करे? How To Invest in Share Market in Hindi?

Share Market in Hindi

Share Market in Hindi – ऊपर लिखी हुई बातो को पढ़ कर आपको थोड़ा तो अंदेशा मिल ही गया होगा की शेयर बाजार क्या है। शेयर बाजार में कभी भी आँखे बंद कर पैसे निवेश नहीं करने चाहिए।

मेरा मानना है कि लोगो को इस बाजार में पैसे कुछ experience ले लेने के बाद ही डालने चाहिए। किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले उसकी जांच पड़ताल अच्छे से करनी चाहिए और उस संगठन की लाभ करने की क्षमता देखकर करनी चाहिए।

Share Market पर ज्ञान बटोरने के बाद ही आप इसमें निवेश करे तो अच्छा रहेगा। आप इन चीज़ों का पता टीवी पर खबर देखकर, खबर कागज़ पढ़कर और टीवी पर बाजार की खबर देने वाले चैनल जैसे zee business और NDTV business जैसे चैनल से भी इकठ्ठा कर सकते है। 

ये बाजार खतरों से भरा होता है इसलिए यहाँ तभी निवेश करना चाहिए जब इंसान की आर्थिक स्तिथि ठीक हो और कोई छोटा मोटा नुक्सान वह झेल सके। और आप अगर मेरी सलाह माने तो शेयर बाजार में थोड़े थोड़े पैसे लगाकर शुरुआत करनी चाहिए ताकि अगर आपको अगर उसपर नुक्सान भी हो तो इंसान उसे आराम से झेल सके। 

इस बाजार में निवेश करने से पहले  इसके ऊपर अच्छे से जानकारी ले लेनी चाहिए। कई बार इस बाजार में बोहोत तरह के fraud यानि धोके भी होते है। और इससे आपके लगाये हुए पैसे डूब भी सकते है। इस तरह के धोखो से बचने के लिए आपको अच्छे से इस बाजार का ज्ञान ले लेना चाहिए।

 

लेख पढ़ें:- What is Digital Marketing in Hindi? Digital Marketing क्या है जाने Hindi में पूरी जानकारी

 

Share market में पैसे कैसे लगा सकते है?

Share Market in hindi

Share market में पैसे निवेश करने के लिए आपको सबसे पहले अपना Demat account खोलना होगा। इस Demat account को खोलने के दो तरीके है या तोह आप इसे बैंक जाकर खुद खोल सकते है या आपको यह account एक broker यानि दलाल की मदद से खोलना होगा। Share Market in Hindi

Demat account में हमारे निवेश किये हुए शेयर के पैसे रखे जाते है जिस तरह लोग किसी बैंक के खाते में पैसे रखते है। अगर आप share market में invest करना चाहते है तो आपका Demat account जोन आवश्यक है।

इस account में कंपनी को मुनाफा होने के बाद आपके हिस्से के जितने भी पैसे यानि dividend आपको मिल जायेंगे। कंपनी के लाभ का हिस्सा सीधे आपके Demat account में आता है और आप अपने Demat account से अपना बैंक का खाता लिंक करते है तो वो पैसे सीधे आपके बैंक के खाते में चले जाते है।

अगर आप अपना Demat account बैंक की मदद से खोलते है तो यह ज़रूरी है कि आपका उस बैंक में कोई खाता होना चाहिए और इस account को खुलवाने के लिए आपको बैंक के नियमो के अनुसार अपना id proof भी देना होगा।

लेकिन अगर आप broker से अपना account खुलवाएंगे तो आपको ज़्यादा फायदा होगा।

हिंदुस्तान के दो ही मुख्य stock exchange है। पहला है Bombay Stock Exchange और दूसरा है National Stock exchange। यहाँ पर ही शेयर की ख़रीदे और बेचे जाते है। Broker इसी Stock exchange के सदस्य होते है है और हम इनके ज़रिये ही यहाँ trading कर सकते है। हम कभी भी शेयर सीधे शेयर बाजार से नहीं खरीद सकते।

 

प्राथमिक और द्वितीय बाजार क्या है और इनमें क्या अंतर है?

Share Market in Hindi – जब कोई कंपनी पहली बार कोई सार्वजनिक प्रस्ताव (IPO) रखती है तो उसे प्राथमिक बाजार में लायी जाती है। IPO (Initial Public Offering) का उद्देश्य सिर्फ शेयर बाजार में स्टॉक को सूचीबद्ध करना है।

एक बार शेयर सूचीबद्ध हो जाए तो द्वितीय बाजार में भी ट्रेडिंग की जा सकती है। शेयर को खरीदना और बेचना किसी भी अन्य वास्तु को खरीदने या बेचने जैसा ही होता है।

 

Share Market में शेयर की कीमत कैसे तय की जाती है?

Share Market की मूल बाते समझते हुए ये जानना भी ज़रूरी है कि बाजार में शेयर की कीमत बाजार ही तय करता है। आम तौर पर शेयर बाजार में शेयर की कीमत तब बोहोत ज़्यादा बढ़ी है जब कोई कंपनी बोहोत तेज़ी से आगे बढ़ रही हो या बोहोत अच्छा मुनाफा कर रही हो।

इस मुनाफे की वजह से ही बाजार में उस कंपनी के शेयर की मांग बढ़ती है और ज़ाहिर सी बात है मांग के साथ साथ उसके शेयर की कीमतों में भी उछाल आता है। Share Market in Hindi

 

Online Trading और  Offline Trading क्या है?

शेयरों को बाजार से online और offline दोनों तरीके से ख़रीदा जा सकता है। Online trading अपने घर या कार्यालय से भी की जा सकती है और offline trading के लिए लोगो को सीधे broker के कार्यालय में जाना पड़ता है।

Online trading में लोग आराम से बैठकर अपने घर से पैसे निवेश कर सकते है। मेरी सलाह लोगो को online trading करने की ही होगी क्योंकि यह आसान और आरामदायक है।

 

Share Market में broker की भूमिका क्या होती है?

Broker यानी दलाल के ज़रिये हम शेयर बाजार में शेयर की खरीद और बिक्री कर सकते है। दलाल आमतौर पर खरीददारों को विक्रेता और विक्रेताओं को खरीददारों से जोड़ते है। Share Market in Hindi

दलाल लोगो को कौनसा stock खरीदना चाहिए और पैसे कहा निवेश करने चाहिए इन सबकी भी सलाह देते है। और दलालो को उनकी सेवा की लिए एक तयशुदा रकम दलाली के तौर पर मिलती है।

 

 

Share Market में पैसे निवेश करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखे!!

  • सबसे पहले इस बाजार के बारे में सीखे और तभी आगे बढे- किसी भी काम में अपना हाथ आजमाने से पहले उसे सही तरीके से जान ले। उसके ऊपर अच्छे तरीके से जानकारी हासिल करे और तभी आगे बढे।
  • अपना research किये बिना कही निवेश न करे- किसी भी कंपनी में पैसे निवेश करने से पहले खुद रिसर्च अच्छे से करे। लोगो की बातों में आकर कभी कोई कदम न उठाये।
  • अपने नुकसान सहने की क्षमता को समझे- यह बाजार एक ऐसी जगह है जहाँ जितना मुनाफा होता है उतना ही नुक्सान भी हो सकता है। तो अगर आप रिस्क लेने से डरते है तो आपको यहाँ सोच समझकर ही निवेश करना चाहिए।
  • अपने भावनाओ पर काबू रखें- इस बाजार में मुनाफा और नुक्सान दोनों होने की संभावना होती है। तो अगर कभी आपको कोई नुक्सान भी हो जाये तो उसका अफ़सोस कर बैठे न रहे।
  • अच्छी कंपनी के शेयर में निवेश करे- हमेशा ऐसी कंपनी के शेयर में निवेश करने की कोशिश करे जो आपको भविष्य में मुनाफा करने की क्षमता वाली दिखे।

 

लेख पढ़ें:- How To Create A YouTube Channel And Make Money In Hindi 2021 – Youtube Channel कैसे बनाये

 

Share Market जितनी अच्छी और सीधी दिखती है यह उतनी ही गहरी और खतरनाक भी हो सकती है। इस बाजार में लोगो को तभी निवेश करना चाहिए जब वे आर्थिक तौर पर मज़बूत हो और उनमें रिस्क लेने की क्षमता हो। Share market or Stock exchange एक इंसान को बोहोत ज़्यादा धनि या बोहोत गरीब दोनों बना सकता है। 

मुझे उम्मीद है ऊपर दी हुई जानकारी Share Market in Hindi से आपको कुछ मदद मिली हो और आपको इस बाजार में निवेश करने की भी जानकारी मिली हो।

Mayank Jaiswal

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी लोगो का मेरे इस blogging website "Blogging Beast" में, मेरा नाम Mayank Jaiswal है और मै एक successful blogger हु मेरी बोहोत सी अनेक blogging websites है। अगर आप भी blogging में interest रखते है तो मै आपको बिलकुल free में blogging सिखाऊंगा, blogging के tips, tricks, tutorial सारी चीजे आपके साथ share करूँगा। blogging के बारे में ज्यादा जानने के लिए कृपया करके "Blogging Beast" को follow करे।

4 thoughts on “Share Market और Stock Exchange क्या है? – जाने Share Market की पूरी जानकारी – Share Market in Hindi

  • February 5, 2021 at 10:22 am
    Permalink

    thank you sir for sharing such a great information.

    Reply
  • February 8, 2021 at 3:06 am
    Permalink

    Nice information shared thanks for sharing

    Reply
  • April 11, 2021 at 7:03 am
    Permalink

    धन्यवाद मयंक जी आप मुझे समझ में आ गया है कि शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करते हैं

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *