वेबसाइट या ब्लॉग को हैकिंग से कैसे बचाएँ ? (How To Save Your Website or Blog From Hacking?)

How To Save Your Website or Blog From Hacking

वेबसाइट या ब्लॉग को हैकिंग से कैसे बचाएँ ? (How To Save Your Website or Blog From Hacking?) – आज के समय में इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइटें मौजूद हैं और प्रतिदिन कई नए-नए वेबसाइट बनते रहते हैं। बहुत सारे लोग जो इस बारे में जानकार हैं, वे अपनी वेबसाइटों को सुरक्षित रख पाते हैं लेकिन कुछ ऐसे लोग जो इस बारे में कम जानकारी रखते हैं, वे अपनी वेबसाइटों को सुरक्षित नहीं रख पाते और हैकिंग का शिकार बन जाते हैं।

हालांकि आज के समय में इंटरनेट पर कुछ भी सुरक्षित नहीं है लेकिन यदि आप कुछ तरीके अपना लें तो अपनी वेबसाइट को हैकिंग से बचा सकते हैं। अक्सर जिनका ब्लॉग या वेबसाइट अधिक पॉपुलर हो जाता है वह इसकी सुरक्षा को लेकर सहज हो जाते हैं लेकिन जो वेबसाइट कम पॉपुलर होते हैं और धीरे-धीरे पापुलैरिटी हासिल कर रहे होते हैं ऐसी वेबसाइटों पर हैकर्स की नजर सबसे अधिक होती है।

वेबसाइट या ब्लॉग को हैकिंग से कैसे बचाएँ ? (How To Save Your Website or Blog From Hacking?)

वेबसाइट या ब्लॉग को हैकिंग से कैसे बचाएँ
How To Save Your Website or Blog From Hacking

हैकर्स हमेशा ऐसी ही साइट को टारगेट करते हैं जो कम सिक्योर होते हैं। आज के समय में बहुत सारे लोग वेबसाइट बनाते हैं और कड़ी मेहनत करके उसे पॉपुलर बना लेते हैं। लेकिन कम सिक्योरिटी के कारण उनका ब्लॉग बड़े ही आसानी से हैक कर लिया जाता है और उनकी सारी मेहनत बेकार चली जाती है। यदि आप भी कोई ब्लॉग या वेबसाइट चला रहे हैं तो नीचे बताए गए तरीके अपनाकर उसे हैकिंग से बचा सकते हैं।

टू-स्टेप वेरिफिकेशन (Two-Step Verification)

यदि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को हैकिंग से बचाना चाहते हैं तो टू स्टेप वेरीफिकेशन करना बहुत ही जरूरी है। Two step verification में यूजरनेम और पासवर्ड डालने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड आता है जिसको सबमिट करने के बाद ही आपके वेबसाइट का डैशबोर्ड ओपन हो पाता है।

लेख पढ़ें:- क्या Blogging को Career बनाया जा सकता है? – How To Start Blogging in Hindi

अपने वेबसाइट को हैकिंग से बचाने के लिए आप अपने रजिस्टर्ड ईमेल ऐड्रेस पर भी टू स्टेप वेरिफिकेशन जरूर लगाएं। यदि आप ब्लॉगर यूज करते हैं तो आप Gmail में जाकर टू स्टेप वेरिफिकेशन लगा सकते हैं लेकिन यदि आप वर्डप्रेस यूज़ करते हैं तो गूगल ऑथेंटिकेटर (Google Authenticator) प्लगइन का यूज कर सकते हैं।

स्ट्रॉन्ग पासवर्ड का प्रयोग करें (Use strong password)

यदि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को हैकिंग से बचाना चाहते हैं तो अपने ब्लॉग या वेबसाइट के डैशबोर्ड के लॉगइन पासवर्ड को स्ट्रांग बनाएं। बहुत सारे एथिकल हैकर किसी भी वेबसाइट में लॉगइन करने के लिए नॉर्मल पासवर्ड यूज करते हैं यदि आपके वेबसाइट का पासवर्ड काफी नॉर्मल रहा तो वह उसे जल्द ही क्रैक कर सकते हैं।

इसीलिए यूजरनेम और पासवर्ड बनाते समय उसे काफी कठिन रखें। स्ट्रांग पासवर्ड बनाते समय हमेशा यह ध्यान रखें कि वह आपके नाम और फोन नम्बर से मिलता जुलता बिल्कुल ना हो। हमेशा ऐसा ही पासवर्ड रखें जो लोगों की सोच से परे हो। आप कभी भी किसी को अपना यूजरनेम और पासवर्ड बिल्कुल भी ना बताएं।

ब्लॉग और वेबसाइट का बैकप रखें (Put Backup Of Your Blog & Website)

यदि आप कोई ब्लॉग या वेबसाइट चलाते हैं तो उसका डेली बैकअप जरूर ले। मान लीजिए कि यदि कोई हैकर आपकी वेबसाइट को हैक करके बर्बाद कर देगा तो आप फिर से अपनी वेबसाइट बना सकते हैं और उसे वापस उसी हालत में ला सकते हैं। यह तभी संभव है जब आपके पास अपनी ब्लॉग या वेबसाइट का बैकअप पहले से पढ़ा हुआ हो।

यदि आपकी वेबसाइट वर्डप्रेस पर है तो आप बैकअप लेने के लिए Updraft Plus Backup Plugin का यूज कर सकते हैं। इस प्लगइन के जरिए आप ऑटोमेटिक बैकअप ले सकते हैं और उस बैकअप को किसी भी क्लाउड स्टोरेज में सेव कर सकते हैं। डेली बैकअप के लिए सेटिंग में जाकर उसे डेली शेड्यूल कर दें, इससे यह प्लगिन डेली आपके वेबसाइट का ऑटोमैटिक बैकअप ले लेगा।

क्रैक थीम्स या क्रैक प्लगइन का प्रयोग न करें (Don’t use cracked themes)

आज के समय में बहुत सारे लोग किसी अच्छे प्रीमियम थीम या प्लगइन का फ्री में यूज करने के लिए Cracked Theme या Cracked Plugin को अपने वेबसाइट में लगा लेते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसे थीम में वायरस होते हैं जो आपकी वेबसाइट को बर्बाद कर सकते हैं।

इतना ही नहीं ऐसे थीम आपकी वेबसाइट को बड़े ही आसानी से हैक करने में मदद करते हैं। बहुत सारे हैकर किसी भी प्रीमियम थीम को क्रैक करके उसे सबके लिए फ्री में उपलब्ध करा देते हैं और बाद में उसी का सहारा लेकर आपके ब्लॉग या वेबसाइट को हैक कर लेते हैं। इसीलिए क्रैक थीम या क्रैक प्लगइन को यूज करने से हमेशा बचें।

सिक्योरिटी प्लगइन का प्रयोग करें (Use security plugins)

यदि आप अपने वेबसाइट को हाय कर्ज से बचाना चाहते हैं और सुरक्षित बनाना चाहते हैं तो किसी अच्छे सिक्योरिटी प्लगइन का यूज़ करें। सिक्योरिटी प्लगइन आपकी वेबसाइट को फोर्स अटैक से बचाते हैं और किसी अनयुजुअल लॉगइन को होने से रोकते हैं। यदि आपकी वेबसाइट वर्डप्रेस पर है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें की वर्डप्रेस के लिए All in One WP Security & Firewall सबसे अच्छा सिक्योरिटी प्लगइन है

इस प्लगइन में वेबसाइट सिक्योरिटी के लिए Brute Force Login Protection, Firewall Protection, Database Prefix Options, File Permissions, Password Strength, Built-in Captcha, .htaccess, wp-config Backups जैसे कई सारे फीचर्स दिए गए हैं। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप इस प्लगइन को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं और इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। https://wordpress.org/plugins/all-in-one-wp-security-and-firewall

Final Word

Today we Learn About वेबसाइट या ब्लॉग को हैकिंग से कैसे बचाएँ So,Friends its Small Information About the How to Secure Your WordPress Website Form Hacker You can Also Modified it by own. Thank You So Much If You Like our Post then Share it your Friends.

About Mayank Jaiswal 34 Articles
नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी लोगो का मेरे इस blogging website "Blogging Beast" में, मेरा नाम Mayank Jaiswal है और मै एक successful blogger हु मेरी बोहोत सी अनेक blogging websites है। अगर आप भी blogging में interest रखते है तो मै आपको बिलकुल free में blogging सिखाऊंगा, blogging के tips, tricks, tutorial सारी चीजे आपके साथ share करूँगा। blogging के बारे में ज्यादा जानने के लिए कृपया करके "Blogging Beast" को follow करे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*