हिंदी या इंग्लिश किस भाषा में ब्लॉग बनाये? || Hindi Blog Vs English Blog

हेलो दोस्तों कैसे है आप सभी लोग स्वागत है आप सभी लोगो का मेरे इस ब्लॉग्गिंग वेबसाइट में जिसका नाम है “Blogging Beast” बोहोत से लोग मुझसे पूछा करते है की ब्लॉग्गिंग किस भाषा में शुरू करे? इंग्लिश में अपना ब्लॉग बनाये या फिर हिंदी में ब्लॉग बनाये? अगर आप भी इस बात से परेशान है की मै कौन सी भाषा का इस्तेमाल करके अपना ब्लॉग शुरू करू, तो अब परेशां मत होइए आज के इस ब्लॉग में हम लोग जानेंगे की आप कौन सी भाषा में अपना ब्लॉग सुरु कर सकते है और सफल बन सकते है. तो चलिए सुरु करते है टॉपिक…

 

लेख पढ़ें:- Micro Niche Blog Ideas in Hindi – Top-20 Blog Niche List For Beginners

 

किस भाषा में ब्लॉग्गिंग सुरु करे? Hindi या English कौन सी भाषा चुने ब्लॉग्गिंग के लिए?

Hindi Blog Vs English Blog

दोस्तों अगर आप एक सफलता पूर्वक ब्लॉग्गिंग करना चाहते है तो सबसे पहले आपको ये तय करना होगा की आपको किस चीज में ज्यादा दिलचस्पी है, आपको सबसे ज्यादा कौन सी चीज पसंद है, अगर आप ये तय कर लेंगे तो आप कभी भी ब्लॉग्गिंग से बोर नहीं होंगे और आपको मजा भी आएगा। इसके लिए आप एक पेन और कॉपी ले कर उसमे लिख सकते है जैसे आपको खाना बनाना पसंद है, या आपको हेल्थ के बारे में ज्यादा नॉलेज है, या आपको टेक्नोलॉजी के बारे में पता है।

अगर आपको टॉपिक चुनने में तख़लीफ़ हो रही है तो मैंने अपने पिछले ब्लॉग में बोहोत सारे Blogging Ideas in Hindi के बारे में बताया था आप वहा से भी आईडिया ले सकते है, 5 से 10 टॉपिक अपनी कॉपी में लिख ले और फिर सोचे की ऐसा कौन सा टॉपिक है जिसके बारे में आपको दुसरो से ज्यादा नॉलेज हो। फिर उसके बाद एक एक करके हर टॉपिक के बारे में अच्छे से कुछ दिनों तक सोचे और आप दुसरो की मदद भी ले सकते है टॉपिक चुनने में।

अगर आपने अपना पसंदीदा टॉपिक चुन लिया है और आप पूरी तरह तैयार हो ब्लॉग सुरु करने के लिए तो अब बात आती है ब्लॉग को English में सुरु करे या Hindi में? तो मै आप लोगो को बताना चाहूंगा की आपको जो भाषा अच्छे से आती हो आप उसी भाषा का प्रयोग करे। अगर आप English अच्छे से जानते हो तो आप English में सुरु कर सकते है, अगर आप सोच रहे हो की मै English में नहीं Hindi में लिख पाऊंगा अच्छे से तो आप Hindi में अपना ब्लॉग सुरु कर सकते है।

 

Hindi और English का Difference

Hindi Blog Vs English Blog

Hindi में अगर आप ब्लॉग सुरु करते है तो आपको CPC बोहोत कम मिलता है, अगर आप लोगो को नहीं पता की CPC क्या होता है तो मै इस पर एक पोस्ट लिख कर आपको अच्छे से समझा सकता हु आप मुझे कमैंट्स में बताये, अभी के लिए शार्ट में समज लेते है जैसे लोगो के ब्लॉग में जो विज्ञापन आते है अगर आप या कोई भी उस विज्ञापन पर क्लिक करता है तो जिसका ब्लॉग रहता है उसको Google की तरफ से कुछ कमिशन मिलता है। तो अगर आप Hindi में ब्लॉग सुरु करने जा रहे है तो आपको बोहोत काम कमिशन मिलेगा, अगर आपके ब्लॉग में लाखो में ट्रैफिक आता है तभी आप एक अच्छी कामयी कर पाएंगे।

दूसरा अंतर ये है की आपका ब्लॉग सिर्फ इंडिया में ही रैंक करेगा बहार नहीं रैंक करेगा जिससे आपके ब्लॉग में ट्रैफिक कम आएगा और आपको CPC भी कम मिलेगा। लेकिंग अगर आपके ब्लॉग में कंटेंट बोहोत अच्छा है और डिटेल में आपने सब कुछ अच्छे से बताया है तो ट्रैफिक आने की चान्सेस बोहोत ज्यादा है, अगर आप लोगो को क्वालिटी कंटेंट दे रहे हो तो आप Hindi ब्लॉग्गिंग करके भी बोहोत अच्छा पैसा कमा सकते हो।

English में इतनी प्रॉब्लम नहीं होती है अगर आपको इंग्लिश अच्छे से आती है और आपकी स्पीड अच्छी है लिखने में तो आप English में जरूर अपना ब्लॉग सुरु करे, English में आपके ब्लॉग को हाई CPC मिलता है मतलब आप ज्यादा पैसे कमा सकते हो और तो और आपका ब्लॉग इंडिया से बहार भी रैंक होता है। जिससे आपके ब्लॉग में पुरे वर्ल्ड से ट्रैफिक आता है और बहार के देशो से जो ट्रैफिक आता है उसमे CPC भी बोहोत ज्यादा मिलता है।

लेकिन दोस्तों English में कम्पटीशन भी ज्यादा रहता है, मै तो आपको यही बोलूंगा की आपको जो भी भाषा चाहे English या Hindi जो भी अच्छे से आती हो आप उसी में अपना ब्लॉग स्टार्ट करे।

 

निष्कर्ष :

तो दोस्तों मुझे आशा है आप लोगो को सब समज आ गया होगा अच्छे से अगर अभी भी कोई प्रॉब्लम है आप लोगो को तो मुझे कमैंट्स में जरूर बताये मै आपका रिप्लाई जरूर दूंगा, अगर आपने फैसला कर लिया है Hindi या English में ब्लॉग को सुरु करने का तो आप मुझे निचे कमेंट में बताये आप किस टॉपिक के बारे में और जानना चाहते है।

आज के लिए बस इतना ही अगर आप लोगो को मेरा ये ब्लॉग पसंद आया हो तो मेरे इस “Blogging Beast” हिंदी ब्लॉग को सब्सक्राइब करे सब्सक्राइब करने के लिए अपना नाम और email address डाले। जिससे की आपको हमारी हर लेटेस्ट अपडेट आप तक पोहोच जायेगी। तो दोस्तों अगर आप लोगो को ये ब्लॉग पसंद आया हो तो इससे अपने फ्रेंड्स और रिस्तेदारो को जरूर भेजे अगर उनको ब्लॉग्गिंग में रूचि हो तो। मिलते है आप लोगो से अगले ब्लॉग में।

Mayank Jaiswal

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी लोगो का मेरे इस blogging website "Blogging Beast" में, मेरा नाम Mayank Jaiswal है और मै एक successful blogger हु मेरी बोहोत सी अनेक blogging websites है। अगर आप भी blogging में interest रखते है तो मै आपको बिलकुल free में blogging सिखाऊंगा, blogging के tips, tricks, tutorial सारी चीजे आपके साथ share करूँगा। blogging के बारे में ज्यादा जानने के लिए कृपया करके "Blogging Beast" को follow करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *