Google Algorithms Explained in Hindi (Complete Guide 2020)

दोस्तों आज का blog post बोहोत important है आज हम लोग Google algorithms explained in Hindi के बारे में बात करेंगे, तो कृपया करके इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। अगर आप लोगो को Google algorithm के बारे में कोई idea नहीं है तो इससे आपकी website और ब्लॉग को कभी भी penalty लगायी जा सकती है। और इससे आपकी website की rank कभी भी down हो सकती है।

अगर आप अपनी website की ranking को हमेशा improve करना चाहते है तो दिए गए सारे tips को अच्छे से follow करे।

 

लेख पढ़ें:- हिंदी या इंग्लिश किस भाषा में ब्लॉग बनाये? – Hindi Blog Vs English Blog

What is Google Algorithm in Hindi – Google Algorithms Explained in Hindi

Google algorithms explained in Hindi

Google हर महीने अपने algorithm को update करता है जिसके कारण आपकी website हमेशा ranking में up-down होती रहती है। अगर आपको हमेशा update रहना है तो आपको Twitter पर Google algorithm से संभंधित latest जानकारी मिलती रहेगी। Google जब भी अपने search engine से संभंधित latest update लाता है तो उसे अपने Twitter account पर share करता है।

किसी भी website या blog को rank में ऊपर रखना है या उसे निचे गिरना है ये सब Google algorithm पर depend करता है। अगर आप अपनी website को penalized होने से बचाना चाहते है तो आपको हमेशा update रहना होगा और Google algorithms के हिसाब से अपने website और blog को हमेशा update करते रहना होगा।

 

Google Algorithm काम कैसे करता है – How Search Engine Work?

Google algorithms explained in Hindi – दोस्तों जब भी हम लोग Google के search engine में कोई भी query search करते है तो Google आपको बिलकुल perfect result show करता है इसके लिए वो अपने algorithms का इस्तेमाल करता है।

दोस्तों यहाँ पर Google 4 तरीको का इस्तेमाल करके आपको SERP पर सही result दिखता है। Crawling, Indexing, Retrieval, Ranking.

 

1) Crawling (crawler or spider)

Crawling एक ऐसा process है जब भी आप अपनी website या blog में कोई भी article या content publish करते है तो Google सबसे पहले उसे crawl करता है मतलब आपके website के content को अच्छी तरह read करता है और फिर उसकी information को अपने local server में store करता है। इस पुरे process को crawling कहते है।

 

2) Indexing

आपकी website को Crawling करने के बाद Google आपके data को आपकी website या blog की category के अनुसार उसे अपने main database में save करता है। इस पुरे process को indexing बोलते है।

 

3) Retrieval

जब भी कोई user अपनी किसी भी query को Google के search box पर search करता है और Google उस user को उस search query के अनुसार result show करता है, तो इस result को SERP पर show करने से पहले Google इस चीज की पुस्टि करता है की result हमेशा user की query या keywords से match होना चाहिए और result हमेशा relevant होना चाहिए।

Google अपने database पर जा कर user की query से मिलते जुलते result को SERP (Search Engine Result Page) पर show करता है।Retrieval दो तरह से काम करता है।

a) Processing
b) Calculating Relevancy

 

4) Ranking

Google अपने algorithms के हिसाब से SERP page पर ranking को show करता है। website और blog पर दी जाने वाली information और keywords के हिसाब से Google अपने SERP page पर websites को high और low rank देता है।

Note: Google algorithms explained in Hindi – Google साल भर में 500 से 600 बार अपने algorithms को update करता है। Google algorithms में सबसे बड़ा algorithms Google Panda और Google Penguin है।

Google algorithms से आपको हमेशा update रहना चाहिए इसके लिए आपको हमेशा तरह तरह के blogs पड़ते रहना चाहिए और अपनी knowledge को improve करते रहना चाहिए।

 

All Google Algorithms List

 

1) Panda
2) Penguin
3) Pirate
4) Hummingbird
5) Pigeon
6) Mobilegeddon
7) Rankbrain
8) Possum
9) Fred
10) EMD (Exact Match Domain)

Note: Google algorithms हर महीने छोटी बड़ी update लाया करता है। जरुरी नहीं है की हर Google algorithms आपकी website पर bad effect डाले कुछ algorithms आपकी website की ranking के लिए भी अच्छे होते है।

 

1) Google Panda Algorithm क्या है और कैसे काम करता है?

Google Panda February 24, 2011, को launch हुआ था ये एक ऐसा algorithm है जो आपकी website और blog के content को check करता है। अगर आपकी website या blog में कोई duplicate copy content या फिर thin content, user-generated spam, poor user experience, low quality, keyword stuffing इस तरह का content है आपकी website में तो आपको Google Panda algorithm की तरफ से penality लग सकती है।

 

2) Google Penguin Algorithm क्या है? Google Algorithms Explained in Hindi

Google Penguin algorithm April 24, 2012, को launch हुआ था, Google Penguin backlinks के ऊपर काम करता है, अगर आपकी website में कोई irrelevant backlinks, unwanted links, paid links, different anchor text, etc. इस तरह के जितने भी links होते है जो गलत तरह से बनाये जाते है Google Penguin इन सभी links को check करता है और अगर ऐसा कुछ आपकी website में होता है तो आपकी website penalized हो सकती है।

 

3) Google Pirate Algorithm क्या है?

Google Pirate August 08, 2012, को launch किया गया था। Google algorithms explained in Hindi इस algorithm में ये बताया गया है की आप अपनी website में किसी और का product जैसे Movie, Songs, Software download, Premium theme sell, Books sell ये सब नहीं कर सकते है। आप इन तरहों पर website और blog नहीं बना सकते है।

इस तरह की website या blog बनाने से आपको Google AdSense कभी नहीं मिलेगा और आपकी website को penalized कर दिया जाएगा Google से।

 

4) Google Hummingbird Algorithm क्या है?

Google Hummingbird August 22, 2013, को launch हुआ था। Google algorithms explained in Hindi – Google Hummingbird Algorithm precise and fast result देता है। ये आपकी website को कोई नुक्सान नहीं पोहचता है। अगर आप SEO के सारे rules follow करते है तो आपकी website को सबसे top show हो सकती है।

Google Hummingbird user को सबसे अच्छा और relavant result देता है, जो website SEO के सारे rules follow करती Google Hummingbird algorithms उस website को number 1 की position पर रखता है।

 

लेख पढ़ें:- What is SEO in Hindi? SEO क्या है?

 

 

5) Google Pigeon Algorithm क्या है?

Google Pigeon Algorithm July 24, 2014, को launch हुआ था। ये algorithm local search result के लिए बनाया गया है, अगर आपका कोई local बिज़नेस या कोई रेस्टॉरेंट है तो आप अपने लोकल बिज़नेस को Google My Business पर जरूर submit करे। इससे आपके user को आप तक पोहचने में आसानी होगी।

 

6) Mobilegeddon Algorithm क्या है?

Mobilegeddon Algorithm April 21, 2015, को launch हुआ था। ये algorithm mobile-friendly website के purpose से लाया गया है, आपकी website को mobile-friendly होना बोहोत जरुरी है नहीं तो आपकी website mobile में rank नहीं करेगी।

Mobilegeddon Algorithm उन website को target करता है जो website mobile-friendly और user friendly नहीं होती है उन website को ये algorithm ranking में down कर देता है।

 

7) Google RankBrain Algorithm क्या है?

Google RankBrain October 26, 2015, को launch हुआ था। RankBrain Google का सबसे important algorithm है। RankBrain decide करता है की आपकी website को कौन सी position पर लाना चाहिए। अगर आपकी website में organic traffic ज्यादा आता है तो RankBrain algorithm आपकी website को rank में ऊपर लाएगा। Google algorithms explained in Hindi.

जिस भी keyword को search करके ज्यादा से ज्यादा user जिस भी website पर visit करेंगे तो automatic RankBrain उस website को ranking में increase कर देगा।

 

8) Google Possum Algorithm क्या है?

Google Possum September 1, 2016, को launch हुआ था। Google Possum algorithm में ये बताया गया है की अगर आपकी website किसी country या city में है तो आपको अपनी website को local list में जरूर submit करना चाहिए। या अपनी website में अपनी city और country से related keyword को जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।

जैसे आपकी कोई company है Digital Marketing की Delhi में तो आपको कुछ ऐसे keywords use करने चाहिए जिससे आपको local traffic मिल सके for example:- “Best Digital Marketing Agency in Delhi”

local list में अपनी website को submit करने से वाहा के user आपसे contact करेंगे और आपको बोहोत सारा traffic भी मिल सकता है। blog के लिए ये algorithm नहीं follow होता है अगर आपका business है तो आप इस चीज को जरूर apply करे।

 

9) Google Fred Algorithm क्या है? Google algorithms explained in Hindi

Google Fred Algorithm March 9, 2017, को launch हुआ था। Google Fred monetization पर काम करता है अगर किसी की website पर हद से ज्यादा advertisement (Ads) use करा गया है तो ये algorithm उसकी ranking को down कर देगा।

इससे आपकी website पर negative impact पडता है search engine को ये लगता है की आपने सिर्फ ads से पैसे कमाने के लिए blog बनाया है ना की user को सही information देने के लिए।

Note: Google algorithms explained in Hindi – हमेशा अपनी website में user को अच्छा और unique content provide करे।

ज्यादा Ads या किसी भी affiliate advertisement का हद से ज्यादा इस्तेमाल ना करे।

अपनी blog post में 800-1000 words का content जरूर लिखे।

 

लेख पढ़ें:- Google AdSense Approve Kaise Kare? – Google AdSense Approval Trick 2020 in Hindi

 

10) Google EDM Domain (Exact Match Domain)

Google EDM Domain September 10, 2012, को launch करा गया था। ये algorithm domain पर काम करता है अगर किसी व्यक्ति ने किसी company के domain से मिलता जुलता domain buy कर लिया है तो उस व्यक्ति के domain पर penalty लग सकती है।

जैसे कोई website abc.com है और आपने abc.in, abc.net, abcd.com इस प्रकार का domain खरीद लिया है तो आपका domain penalize हो सकता है। ये गलती अक्सर नए blogger करते है वो सोचते है अगर हम किसी बड़ी company या website से मिलता जुलता domain खरीद ले तो उस website पर जाने वाला traffic मेरी website पर भी आ सकता है।

ऐसा करना गलत है और ऐसा करने से आपका domain बैन भी हो सकता है। domain खरीदने से पहले हमेशा research जरूर कर ले।

 

निष्कर्ष :

तो दोस्तों ये था आज का blog Google algorithms explained in Hindi. सभी algorithms से हमेशा update रहने के लिए आपको blog पढ़ते रहना है और research करते रहना है। अपनी knowledge को update रखने के लिए आप Twitter, Blogs और कुछ YouTube videos देख कर भी Google की आने वाली update को ध्यान में रख सकते है।

दोस्तों अगर आप लोगो को कोई problem हो या कोई प्रसन पूछना चाहते है तो मुझे कमेंट करे मै आपका reply जरूर दूंगा। तो आज के लिए बस इतना ही मिलते है आप लोगो से अगले blog में।

Mayank Jaiswal

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी लोगो का मेरे इस blogging website "Blogging Beast" में, मेरा नाम Mayank Jaiswal है और मै एक successful blogger हु मेरी बोहोत सी अनेक blogging websites है। अगर आप भी blogging में interest रखते है तो मै आपको बिलकुल free में blogging सिखाऊंगा, blogging के tips, tricks, tutorial सारी चीजे आपके साथ share करूँगा। blogging के बारे में ज्यादा जानने के लिए कृपया करके "Blogging Beast" को follow करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *