क्या Blogging को Career बनाया जा सकता है? – How To Start Blogging in Hindi

आजकल की ज़िन्दगी में इंटरनेट की महत्ता बहोत बढ़ गयी है। पहले के ज़माने में इंसान को किसी भी सवाल का उत्तर ढूंढने के लिए किताबो की खाक छाननी पड़ती थी। पर इंटरनेट के आने के बाद यह काम और भी आसान हो गया है। आज दुनिया में कोई ऐसा सवाल नहीं है जिसका जवाब इन्टरनेट के पास न हो। इन्टरनेट पर आपको हर बड़ी से बड़ी और छोटी से छोटी जानकारी मिल जाती है।

 

लेख पढ़ें:- Top 5 Most Famous & Successful Bloggers in India 2021 – भारत के सबसे सफल ब्लॉगर

 

Blog और Blogging क्या है? – What is Blogging in Hindi

अगर आप मेरी ये पोस्ट पढ़ रहे है तो ज़रूर आपको blogging के क्षेत्र में दिलचस्पी है। Blogging career के बारे में बताने से पहले आपको blog और blogging के बारे में कुछ जानकारी देना चाहूंगा।

Blog एक ऐसा website है जहाँ लोग अपना ज्ञान और जानकारी दूसरे लोगो के साथ बाटते है। Blog एक ऐसी journal/ diary होती है जो लोगों के पढ़ने के लिए इंटरनेट पर उपलब्ध होती है। हर रोज़ इस दुनिया के लाखों करोड़ों लोग अपने सवालो के जवाब इन्टरनेट के सहारे से खोजते है।

इन्टरनेट पर जवाब खोजने के लिए बोहोत तरह के search engine पाये जाते है। आप सभी ने Google का नाम तो सुना ही होगा। वैसे तो दुनिया में आपको बोहोत सारे search engine मिल जायेंगे पर Google आज की दुनिया का सबसे प्रख्यात search engine है।

लोगों का मानना तो ये भी है कि Google के पास हर सवाल का जवाब होता है। पर क्या आपने कभी सोचा है कैसे? दरअसल Google सिर्फ दुनिया भर में आपके सवाल से जुड़े जवाबो के blogs को इकठ्ठा करता है और उनके links आपको दिखाता है।

लोग अपने ज्ञान और जानकारी को दुनिया के साथ बाटने के लिए blogging करते है। Blogging के ज़रिये bloggers दुसरो की सहायता भी करते है और इसी की साथ साथ कुछ पैसे भी कमा सकते है।

 

लेख पढ़ें:- ब्लॉग्गिंग क्या है और इसे कैसे सुरु करे – Blogging Kya Hai? – Blogging Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

 

Blogging कितने प्रकार की होती है?

ऊपर दी हुई जानकारी को पढ़कर आपको blog और blogging के बारे में कुछ idea तो मिल गया होगा। हर blogger की blogging करने की अपनी अपनी वजह होती है। कुछ लोग blogging शौकिया तौर पर करते है और कुछ लोग इसे अपने career की तरह अपना लेते है। इस तरह blogging के दो प्रकार होते है:

  • Personal Blogging

कुछ लोग Blogging शौकिया तौर पर करते है। उन्हें Personal या Hobby bloggers भी कहते है। जो लोग ये सोचते है कि उनकी ज़िन्दगी में कुछ ऐसे कहानिया या experiences है दुसरो से बाटनी चाहिए वो लोग इस तरह की blogging करते है। ऐसे bloggers पैसे कमाने के लिए blogging नहीं करते है। ये तो बस अपने शौख के तौर पर blogging करते है।

  • Professional Blogging

जो लोग blogging को अपने career के तौर पर अपना लेते है उन्हें professional bloggers कहा जाता है। ये लोग blogging पैसे कमाने के लिए करते है। Professional bloggers blogging को अपना business बना लेते है। इससे ये होता है कि वो लोग अपनी ज्ञान और जानकारी दुसरो के साथ बाटते भी है और इसी के साथ साथ कुछ पैसे भी कमा लेते है।

 

Blogging Career क्या है? – Blogging में Career कैसे बनाये?

Blogging में Career कैसे बनाये?

Professional bloggers blogging को अपने career के तौर पर अपना लेते है। blogging को career की तरह अपना लेने वले लोग इसे एक business बना लेते है। Blogging career एक ऐसा career है जिसमे आपको कुछ भी करने की आज़ादी मिलती है।

ये एक ऐसा काम है जिसमे न आपको ऑफिस जाना पड़ेगा और न ही आपको किसि की बाते सुननी होगी। इस business में कोई आपका बॉस नहीं होता आप अपनी मर्ज़ी के मालिक होते है। एक blogger बनने के लिए आपके पास  कंप्यूटर, इन्टरनेट कनेक्शन और ढेर सारे unique ideas होने चाहिए। आप blogging कही से बैठकर कर सकते है।

अब आप सोचेंगे कि लोग आपका ब्लॉग क्यों ही पढ़ेंगे। Blogging तो बोहोत लोग करते है पर सब इस career में सफल नहीं होते। जिनका content सबसे fresh और unique होता है और information दूसरे लोगो से बेहतर होती है वो लोग इस career में सफलता हासिल करते है।

 

लेख पढ़ें:- Blog Writing Examples In Hindi – Blog Ke Liye Article Kaise Likhe?

 

Blogging Career में सफलता हासिल करने के लिए क्या करे?

जो लोग Blogging को एक career की तरह अपनाते है और इसमें सफलता हासिल करना चाहते है उन्हें कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए।

 

  • आप किस विषय पर Blogging करना चाहते वो चुने

Blog बनाने से पहले आप एक ऐसा विषय चुने जिसपर आप blogging करना चाहते है। एक ऐसा विषय चुने जिसपर आपको बोहोत जानकारी है और आप उसके बारे में लिख सकते है। एक ऐसा विषय चुने जिसमे लोगो की दिलचस्पी हो और जिसमे आने वाली नयी नयी चीज़े आप आसानी से समझ और समझा सके।

याद रखे हमेशा एक ऐसे विषय के ऊपर लिखे जिसमे आपको पूरी जानकारी हो जिससे आप अपने blog के पाठकों के प्रश्नों का उत्तर भी दे सके और उनके समक्ष नए नए लेख भी प्रस्तुत करते रहे।

 

लेख पढ़ें:- Micro Niche Blog Ideas in Hindi – Top-20 Blog Niche List For Beginners

 

  • लोगो को अपने ब्लॉग की तरफ आकर्षित करे

जब आप कोई नया ब्लॉग शुरू करे तो सबसे पहले अपनी उपस्तिथि दूसरे blog और forums में ज़रूर दर्ज करवाए। ध्यान रखे सिर्फ अपने लेखों को ही महत्ता न देते रहे पर दुसरो के लेखों के बारे में भी बोले।

याद रखिए जब आप लोगो की सहायता करेंगे तोह वह भी ज़रूर आपकी सहायता करेंगे। अपने विषय से मिलते जुलते bloggers के forum या social group से ज़रूर जुड़िये। इन social sites पर लोगो से मित्रता करिये उनको अपने ब्लॉग्स recommend भी करे।

 

  • अपने लेख में प्रकाशित Content को Fresh और Unique रखे तथा उसकी Quality पर भी ख़ास ध्यान दे

आपके ब्लॉग का असली आकर्षण आपके प्रमुख विषय पर लिखी गयी लेखनी होती है। इसलिए अपनी लेखनी(कंटेंट) पर विशेष ध्यान दे। अपनी लेखनी को हमेशा fresh और unique बनाने की कोशिश करे।

ऐसा लिखे की लोगो को आपकी लेखनी रोमांचक लगे तथा आसानी से समझ भी आये। इसी प्रकार कुछ ऐसे काम भी करे जिससे आपके blog पढ़ने वाले लोग आपको follow करते रहे। जैसे अपने पाठकों को हमेशा कुछ नया सिखाये और उनकी रूचि का भी पूरा ध्यान रखे।

 

  • Blogging के ज़रिये पैसे भी कमाये – Blogging से पैसे कैसे कमाए?

Bloggers के blogging  से कमाई का सबसे सरल साधन विज्ञापन होता है। पर सिर्फ विज्ञापन लगा देने से आप पैसे कमा सकते है ये बिलकुल सच नहीं है। विज्ञापनों पर क्लिक नहीं आएंगे तो आप कमा नहीं पाएंगे। इन blogs पर दिखाए गए विज्ञापनों पर जितने क्लिक आएंगे आपकी आमदनी उतनी होगी। पर अगर आपके blog पर कोई आये ही नहीं तो क्लिक होने की संभावना भी कम होगी। असल में bloggers की कमाई का सम्बन्ध सीधे ब्लॉग के ट्रैफिक से जुड़ा होता है। जितने ज्यादा लोग आपका ब्लॉग देखेंगे उतनी ही क्लिक्स आने की सम्भावना बढ़ेगी।

 

लेख पढ़ें:- Ghar Baithe Paise Kamaye – Top 5 Online Earning Tips in Hindi

 

 

निष्कर्ष:-

बोहोत से लोग blogging career में ये सोच के आते है कि ये career उन्हें रातो रातो अमीर बना सकता है। ऐसे लोग बड़े बड़े bloggers को देखकर ये सोचते है कि blogging से कोई भी इंसान रातो रात अमीर बन सकता है। ऐसे लोग ये सोचते है कि अपने blog बनाकर जल्दी जल्दी पोस्ट करने से पब्लिक उन पोस्ट्स को देखने लगेगी और इसी की साथ साथ Google से पैसे आने भी शुरू हो जायेंगे। यह सोच सरासर गलत है।

यह चीज़े सिर्फ बोलने और सुनने में आसान लगती है पर सच्चाई से इसका कोई वास्ता नहीं है। अगर आप सच में अपने Blogging career में सफल होना चाहते है तो आपको बहोत धैर्य से काम लेना होगा। Blogging एक ऐसा career है जिसमे आपकी मेहनत, समर्पण और धैर्य से सफलता अवश्य प्राप्त होगी। आपको एक ऐसा व्यक्ति बनना होगा जो अपनी असफलता को भी हँसकर स्वीकार करे और उससे निराश होने की जगह आगे आने वाले अवसरों से नाकामयाबी को कामयाबी में बदलने की कोशिश करे।

अतः blogging career में सफलता पाने के लिए ऊपर दी गयी बातो का ध्यान अवश्य रखिये। चाहे कुछ भी हो हार कभी मत मानिये और सकारात्मक सोच के साथ हमेशा आगे बढ़ते रहिये।

अपने पाठकों से आपकी लेखनिओ के ऊपर हमेशा सलाह मश्वरा करते रहे और अपनी लेखनियो में हर बार कुछ नया प्रकाशित करते रहे ताकि आपके पाठको की रूचि उनमे बनी रहे।

Mayank Jaiswal

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी लोगो का मेरे इस blogging website "Blogging Beast" में, मेरा नाम Mayank Jaiswal है और मै एक successful blogger हु मेरी बोहोत सी अनेक blogging websites है। अगर आप भी blogging में interest रखते है तो मै आपको बिलकुल free में blogging सिखाऊंगा, blogging के tips, tricks, tutorial सारी चीजे आपके साथ share करूँगा। blogging के बारे में ज्यादा जानने के लिए कृपया करके "Blogging Beast" को follow करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *